मारुति सुजुकी ने तोड़े बिक्री के रिकॉर्ड, एक महीने में 2 लाख से ज्यादा यूनिट्स बिकीं – जानें, कैसे बना ये नया माइलस्टोन

WhatsApp Group Join Now

देश की जानी-मानी ऑटोमोबाइल कंपनी मारुति सुजुकी ने अक्टूबर 2024 में बिक्री का एक नया रिकॉर्ड कायम किया है। कंपनी ने इस महीने में कुल 2,06,434 यूनिट्स की बिक्री दर्ज की, जो अब तक का सबसे ऊंचा आंकड़ा है। इसमें 1,63,130 यूनिट्स की घरेलू बिक्री, टोयोटा को सप्लाई की गईं 10,136 यूनिट्स और 33,168 यूनिट्स का एक्सपोर्ट शामिल है। ये आंकड़े न केवल मारुति सुजुकी की पॉपुलैरिटी को दर्शाते हैं बल्कि ऑटो इंडस्ट्री में भी उसकी मजबूत पकड़ की ओर इशारा करते हैं।

मिनी सेगमेंट में हुई गिरावट

मारुति सुजुकी का मिनी सेगमेंट, जिसमें Alto और S-Presso जैसे मॉडल्स शामिल हैं, ने इस बार बिक्री के मामले में थोड़ी गिरावट देखी। अक्टूबर 2024 में इस सेगमेंट में सिर्फ 10,687 यूनिट्स ही बिक पाईं, जो अक्टूबर 2023 की तुलना में 26.6% की गिरावट दर्शाती हैं। पिछले साल इसी महीने में इस सेगमेंट की बिक्री 14,568 यूनिट्स रही थी। यह गिरावट मारुति सुजुकी के मिनी कारों की मांग में थोड़ी कमी का संकेत देती है।

कॉम्पैक्ट सेगमेंट की बिक्री में भी आई गिरावट

कॉम्पैक्ट सेगमेंट में मारुति सुजुकी के पास Baleno, Celerio, Dzire, Ignis, Swift, और WagonR जैसे पॉपुलर मॉडल्स शामिल हैं। अक्टूबर 2024 में इस सेगमेंट में कंपनी ने 65,948 यूनिट्स की घरेलू बिक्री की, जो पिछले साल के अक्टूबर महीने में बेचे गए 80,662 यूनिट्स की तुलना में 18.2% की कमी है। ये आंकड़े दर्शाते हैं कि कॉम्पैक्ट सेगमेंट में कंपनी की बिक्री में भी गिरावट देखी गई है। इस गिरावट की वजह मार्केट में बढ़ती प्रतिस्पर्धा और नए प्लेयर्स की एंट्री को माना जा सकता है।

ये भी पढ़ें-  ₹9.42 लाख की कीमत में लॉन्च हुई 2025 Kawasaki ZX-4RR! जानें फीचर्स, परफॉर्मेंस और स्पेशल डीटेल्स

मिडसाइज सेडान Ciaz में भी कमी

मिडसाइज सेडान सेगमेंट में Ciaz एकमात्र मॉडल है जो कंपनी की इस कैटेगरी को रिप्रेजेंट करता है। अक्टूबर 2024 में Ciaz की बिक्री 659 यूनिट्स पर आकर ठहरी, जबकि पिछले साल इसी महीने में यह संख्या 695 यूनिट्स थी। इसका मतलब है कि Ciaz की बिक्री में 5.2% की कमी आई है। यह आंकड़ा यह भी दर्शाता है कि सेडान कारों की मांग में हल्की कमी देखी जा रही है, जो हो सकता है कि ग्राहकों के बदलते रुझानों का नतीजा हो।

यूवी सेगमेंट में दमदार प्रदर्शन

भले ही मिनी और कॉम्पैक्ट सेगमेंट में गिरावट दर्ज की गई हो, लेकिन मारुति सुजुकी ने अपने Utility Vehicle (यूवी) सेगमेंट में शानदार ग्रोथ दर्ज की है। अक्टूबर 2024 में यूवी सेगमेंट में कंपनी ने 70,644 यूनिट्स की बिक्री की, जो पिछले साल के अक्टूबर में बेची गई 59,147 यूनिट्स की तुलना में 19.5% की बढ़ोतरी है। इस सेगमेंट में Brezza, Ertiga, Fronx, Grand Vitara, Invicto, Jimny, और XL6 जैसे पॉपुलर मॉडल्स आते हैं, जो ग्राहकों के बीच खूब पसंद किए जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें-  BMW M340i: अब और भी दमदार, लॉन्च हुई 74.90 लाख की कीमत पर!

यूवी सेगमेंट में बढ़त का कारण लोगों का बदलता रुझान माना जा सकता है। आजकल लोग स्पेस, कंफर्ट और वर्सेटिलिटी को प्रिफर कर रहे हैं, जो यूवी सेगमेंट में आसानी से उपलब्ध है। Brezza और Grand Vitara जैसी कारें अपनी मजबूत फीचर्स और बेहतरीन परफॉर्मेंस के कारण इस सेगमेंट में एक खास जगह बना चुकी हैं।

टोयोटा को सप्लाई और एक्सपोर्ट से भी बढ़ी बिक्री

मारुति सुजुकी की बिक्री को बढ़ाने में टोयोटा को की गई सप्लाई और एक्सपोर्ट का भी अहम रोल रहा है। अक्टूबर 2024 में कंपनी ने टोयोटा को 10,136 यूनिट्स सप्लाई की, जो मार्केट में मारुति सुजुकी की ब्रांड पावर को दर्शाता है। इसके अलावा कंपनी ने इस महीने 33,168 यूनिट्स का एक्सपोर्ट भी किया, जो उसकी ग्लोबल प्रजेंस को भी मजबूत करता है।

मारुति सुजुकी की स्ट्रेटजी में यूवी सेगमेंट बना गेम चेंजर

मारुति सुजुकी की स्ट्रेटजी को देखते हुए यह साफ है कि कंपनी अब यूवी सेगमेंट पर ज्यादा फोकस कर रही है। SUV सेगमेंट में लगातार बढ़ती मांग और Brezza, Grand Vitara जैसे मॉडल्स की पॉपुलैरिटी ने मारुति सुजुकी को इस सेगमेंट में अच्छा ग्रोथ दिलाया है। कंपनी का मानना है कि इस सेगमेंट में बेहतर प्रोडक्ट्स और कंफर्टेबल फीचर्स से उसे आने वाले महीनों में और भी अच्छा रिस्पॉन्स मिल सकता है।

ये भी पढ़ें-  महिंद्रा XUV400 ने क्रैश टेस्ट में रचा इतिहास, मिली भारत NCAP में 5-स्टार रेटिंग!

भविष्य की उम्मीदें

मारुति सुजुकी ने अपनी इस शानदार बिक्री के साथ एक मजबूत संकेत दिया है कि वह भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट में एक मजबूत खिलाड़ी बनी रहेगी। हालांकि मिनी और कॉम्पैक्ट सेगमेंट में आई गिरावट पर कंपनी को फोकस करना होगा, लेकिन यूवी सेगमेंट में उसकी ग्रोथ को देखकर कहा जा सकता है कि कंपनी की रणनीति सही दिशा में जा रही है।

Leave a Comment